डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
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जानें कि कैसे डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों से आधुनिक दुनिया में व्यावसायिक सफलता प्राप्त होती है
एक सामान्य दृष्टिकोण से, विपणन ग्राहक की जरूरतों को पहचानने और संतुष्ट करने का अभ्यास है। व्यावसायिक संदर्भ में यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कार्य है, क्योंकि सफल विपणन प्रयास इनबाउंड लीड को बढ़ा सकते हैं और एक बड़े ग्राहक मामले को आकर्षित कर सकते हैं। पारंपरिक विपणन चक्र में बाजार अभिविन्यास, उत्पाद मिश्रण और कारोबारी माहौल का विश्लेषण शामिल है। भले ही मार्केटिंग की जड़ें व्यवसाय के इतिहास और संस्कृति में गहरी हैं, लेकिन ङिजीटल तकनीकी एक अपेक्षाकृत नई प्रथा है।
डिजिटल तकनीक के विस्फोट के साथ-जिसमें कंप्यूटर और स्मार्टफोन का व्यापक और व्यापक उपयोग शामिल है-व्यवसायों ने नई मार्केटिंग रणनीति के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया। इस प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग का जन्म हुआ।
वर्तमान में तेजी से आगे बढ़ना और पारंपरिक डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग विधियों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, यदि ऐसा नहीं है। यह विभाजन समय के साथ व्यापक रूप से बढ़ने के लिए नियत लगता है, क्योंकि कई व्यवसाय पारंपरिक से डिजिटल मार्केटिंग विधियों के लिए धन का उपयोग कर रहे हैं। समग्र रूप से लिया जाए तो व्यवसायों के लिए एक व्यवहार्य डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की योजना बनाना और उसे क्रियान्वित करना महत्वपूर्ण है।
डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें क्या हैं?
संक्षेप में, डिजिटल मार्केटिंग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से संचालित किसी भी मार्केटिंग विधियों को संदर्भित करता है। इसमें इंटरनेट पर किए गए ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयास शामिल हैं। डिजिटल मार्केटिंग करने की प्रक्रिया में, एक व्यवसाय ग्राहकों तक पहुंचने के लिए वेबसाइटों, खोज इंजन, ब्लॉग, सोशल मीडिया, वीडियो, ईमेल और इसी तरह के चैनलों का लाभ उठा सकता है।
पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत - जो स्थिर है और जिसे अक्सर "वन-वे" कम्युनिकेशन कहा जाता है-डिजिटल मार्केटिंग एक ग्राहक बिलबोर्ड या प्रिंट विज्ञापन के माध्यम से व्यवसाय के साथ बातचीत नहीं कर सकते हैं, जबकि डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय और उसके वास्तविक या संभावित ग्राहकों के बीच दो-तरफा संचार के लिए एक अवसर प्रदान करता है।
इन दिनों, कई लोगों के लिए स्क्रीन टाइम सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। डिजिटल मार्केटिंग इस वास्तविकता का लाभ उठाती है, इंटरनेट पर व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देती है। इस तरह, व्यवसाय यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके विपणन प्रयास ग्राहकों तक पहुँचने की अधिक संभावना रखते हैं, उन्हें लक्षित करके जहाँ वे अपना अधिकांश समय बिताते हैं।
स्टार्टअप से लेकर उद्यम व्यवसायों तक, एक बहुआयामी डिजिटल मार्केटिंग दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण व्यावसायिक लाभ हो सकते हैं। सफल डिजिटल मार्केटिंग रणनीति में आम तौर पर ऑनलाइन विज्ञापन, खोज इंजनअनुकूल और विपणन,सोशल मीडिया और सामग्री निर्माण सहित विभिन्न तरीकों का संयोजन शामिल होता है ।
क्या डिजिटल मार्केटिंग का संचालन करने के विभिन्न तरीके हैं?
डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक शब्द है जिसमें संभावित ग्राहकों के लिए व्यावसायिक हितों को बढ़ावा देने के लिए कई अलग-अलग चैनल शामिल हैं। व्यवसाय की जरूरतों और लक्ष्यों के आधार पर, डिजीटल माकेटिग हैं । यह कुकी-कटर व्यायाम नहीं है।
कहा जा रहा है, डिजिटल मार्केटिंग के संचालन के लिए कई सामान्य तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:
- सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) - एसईओ ऑनलाइन ट्रैफिक बढ़ाने के लिए प्रमुख सर्च इंजनों के भीतर रैंकिंग में सुधार करने का अभ्यास है।
- सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) - SEM सर्च इंजन के भीतर वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए भुगतान किए गए ऑनलाइन विज्ञापन का लाभ उठाता है। SEM का उपयोग अक्सर SEO के संयोजन में किया जाता है।
- पे-पर-क्लिक (पीपीसी) - पीपीसी विज्ञापन के लिए एक ऑनलाइन तरीका है जहां एक व्यवसाय केवल अपने विज्ञापनों के लिए भुगतान करता है जब कोई व्यक्ति उन पर क्लिक करता है।
- सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम) - एसएमएम व्यावसायिक उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करने की प्रथा है। सोशल मीडिया प्रभावितों का उपयोग, जिसे अक्सर प्रभावशाली विपणन के रूप में जाना जाता है, एसएमएम में प्रचलित है।
- ईमेल मार्केटिंग - ईमेल मार्केटिंग व्यवसायों को ईमेल के माध्यम से संभावित ग्राहकों को सीधे ब्रांडेड, प्रचार सामग्री भेजने में सक्षम बनाती है। इस संदर्भ में स्वचालित न्यूज़लेटर्स का उपयोग आम है।
- संबद्ध विपणन - संबद्ध विपणन एक प्रदर्शन-आधारित अभ्यास है जो एक सामान्य नेटवर्क के भीतर राजस्व साझाकरण और भुगतान-प्रति-बिक्री (पीपीएस) मुआवजे को सक्षम बनाता है।
- सामग्री विपणन - सामग्री विपणन ऑनलाइन ग्राहकों को पाठ, वीडियो या ऑडियो सामग्री के प्रकाशन और वितरण को संदर्भित करता है। ब्लॉग, वीडियो और पॉडकास्ट व्यवसायों के लिए सामग्री विपणन में संलग्न होने के सामान्य तरीके हैं।
- मूल विज्ञापन - मूल विज्ञापन में विपणन सामग्री को एक माध्यम में सम्मिश्रण करना शामिल है, जिससे अंतर्निहित संदेश और विपणन उद्देश्य समान रूप से महत्वपूर्ण हो जाते हैं। प्रायोजित सामग्री, जिसमें एक व्यवसाय एक अलग वेबसाइट पर अपनी सामग्री पोस्ट करता है, देशी विज्ञापन का एक सामान्य तरीका है।
जैसा कि ऊपर दी गई सूची इंगित करती है, डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को निष्पादित करने के कई तरीके हैं। अधिकांश व्यवसायों के लिए, सफल इनबाउंड मार्केटिंग में कई डिजिटल मार्केटिंग विधियों का उपयोग और अनुप्रयोग शामिल है।
मैं डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से क्या लाभ प्राप्त कर सकता हूँ?
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डिजिटल मार्केटिंग विधियों की विविधता को देखते हुए, डिजिटल रूप से जानकार लाभों के लिए समान रूप से विविध लाभ उपलब्ध हैं। एक व्यापक स्तर पर, डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को रोज़मर्रा की गतिविधियों के दौरान ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है, जैसे सोशल मीडिया को स्कैन करना, ऑनलाइन लेख पढ़ना, वीडियो देखना आदि। जब ग्राहक इस प्रकार के प्राकृतिक और नियमित तरीके से मार्केटिंग के संपर्क में आते हैं, तो यह एक उपज दे सकता है विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक लाभ।
अधिक विशेष रूप से, डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को निम्नलिखित में से कोई भी या सभी लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकती है:
- वैश्विक पहुंच - पारंपरिक तरीकों के विपरीत, डिजिटल मार्केटिंग एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के लिए जरूरी नहीं है। इंटरनेट दुनिया भर के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह व्यवसायों को प्रवेश के लिए कई पारंपरिक बाधाओं को दूर करते हुए, एक अलग राज्य या देश में रहने वाले ग्राहकों को बाजार और बेचने की अनुमति देता है।
- प्रवेश की कम लागत - पारंपरिक चैनलों के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग की वैश्विक पहुंच हासिल करने के लिए, एक गंभीर मूल्य टैग संलग्न होगा। दूसरी ओर, समय और संसाधनों के एक छोटे से निवेश से डिजिटल मार्केटिंग के कुछ पहलुओं को प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, छोटे या स्टार्टअप व्यवसाय भी एक वेबसाइट बना सकते हैं, सोशल मीडिया का प्रबंधन कर सकते हैं और बैंक को तोड़े बिना ब्लॉग प्रकाशित कर सकते हैं।
- मापने योग्य आरओआई - मुनाफे को अधिकतम करने के लिए, व्यवसायों को निवेश पर लाभ (आरओआई) का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना चाहिए। पारंपरिक विपणन के साथ, आरओआई को मापना मुश्किल, कभी-कभी असंभव हो सकता है। दूसरी ओर, डिजिटल मार्केटिंग प्रत्येक अभियान की प्रभावशीलता में वास्तविक समय की दृश्यता प्रदान करता है, जिससे व्यापारिक नेताओं को राजस्व बढ़ाने और लाभ बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।
- बेहतर लक्ष्यीकरण - डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों को संभावित ग्राहकों की बहुत विशिष्ट जनसांख्यिकी को लक्षित करने की अनुमति देता है। किसी विशेष भूगोल, उद्योग या सामाजिक चैनल में ग्राहकों को शामिल करके, व्यवसायों के पास अपने लक्षित जनसांख्यिकीय तक पहुंचने का एक बेहतर मौका होता है।
- गतिशील अनुकूलनशीलता - डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ अत्यंत निंदनीय और लचीली हैं, जो व्यवसायों को आवश्यकता पड़ने पर पाठ्यक्रम को समायोजित करने में सक्षम बनाती हैं। लंबी अवधि के पारंपरिक विपणन अभियानों के विपरीत, व्यवसाय अपने डिजिटल प्रयासों को तुरंत समायोजित कर सकते हैं, जिससे व्यावसायिक अवसर का एहसास करने के लिए आवश्यक होने पर त्वरित पिवोट्स को सक्षम किया जा सके।
- तत्काल कनेक्शन — खरीदारी करने से पहले, आधुनिक ग्राहक आम तौर पर ऑनलाइन शोध करते हैं और समीक्षाओं का मूल्यांकन करते हैं। इस प्रक्रिया में पहला कदम आम तौर पर एक खोज इंजन से शुरू होता है। इस तरह, विकसित SEO, SEM और PPC रणनीतियों वाले व्यवसाय ग्राहकों के साथ तुरंत जुड़ सकते हैं।
- संबंध निर्माण - सोशल मीडिया के उदय ने इसे कई ग्राहक जनसांख्यिकी के लिए एक प्रमुख संचार मंच में बदल दिया है। इसके अलावा, ग्राहक तेजी से अपनी शर्तों और अपने पसंदीदा प्लेटफॉर्म पर व्यवसायों के साथ बातचीत करना चाहते हैं। नतीजतन, प्रभावी एसएमएम प्रथाओं में संलग्न व्यवसाय वर्तमान और संभावित ग्राहकों के साथ लंबे समय तक और वफादार संबंध बना सकते हैं।
कुल मिलाकर, हर आकार और आकार के व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग विधियों के प्रभावी उपयोग के माध्यम से शक्तिशाली लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, पारंपरिक तरीकों के प्रवेश के लिए कई बाधाओं को दूर करते हुए, डिजिटल मार्केटिंग की लागत को प्रत्येक विशिष्ट व्यवसाय के अनुरूप बनाया जा सकता है। किसी भी बजट के लिए इतने सारे लाभ उपलब्ध होने के साथ, यह समझ में आता है कि इतने सारे व्यवसाय डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के साथ क्यों सफल हो रहे हैं।
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